Podcasting क्या है? – Complete Details about Podcast हिंदी में

0
403
what is podcasting ,how to start podcast
what is podcasting ,how to start podcast

हेलो दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे टॉपिक के बारे में बात करने जा रहे है जिसका नाम सबने सुना होगा जो की है Podcasting । बहुत से लोगो इसका नाम जानते है लेकिन यहाँ नहीं जानते ये Podcasting  क्या है ? आज हम आपको podcast से जुडी जैसे features ,How to Choose Topics For Your Podcast,How to start Podcasting सभी जानकारी प्रदान करंगे।

Podcasting  क्या है?

Podcasting में audio files को इंटरनेट के माध्यम से distributing करने का एक तरीका है।Podcast एक audio file होती है जिससे इंटरनेट से MP3 format में कोई भी डाउनलोड करके सुन सकता है। इस Podcast download file को आप आपने personal कंप्यूटर ,मोबाइल फ़ोन ,iPod ,Portable Media Player (PMP) आदि में सुन सकते है।

Podcast और Podcasting के बारे में महत्वपूर्ण pedagogical Points :-

1 .Flexible delivery

Podcasts डाउनलोड की जाने वाली files है जिसे मोबाइल फ़ोन ,टेबलेट और iPods आदि portable devices डाउनलोड किया जा सकता है। आपका एक education से जुड़ा काम है तो आप अपने छत्रो से बिना इंटरनेट के द्वारा भी कनेक्ट हो सकते है। छत्र आपके podcast को डाउनलोड कर कभी भी सुन सकते है। यह education संसाधनों के flexible delivery के लिए काफी संभावनाएं प्रदान करता है।

2 .Use of Audio in educational Institutions

Podcasting के आने से learning और teaching में audio resources के उपयोग पर एक नया जोर देता है।लेकिन Audio को अगर डियो और multimedia से compare किया जाए तो ऑडियो इन सब बातो पर खरी नहीं उतरती है। इसलिए शिक्षा में podcasting के उपयोग को बढ़वा देने के लिए ऐसे नए तरीकों की खोज करना है जिसमे audio materials को सबसे प्रभावी रूप से pedagogical terms से उपयोग किया जा सके ।

3 .Podcasting is easy and cheap.

Podcasts बनना बहुत सरल काम हैं। यह आपको बस एक सॉफ्टवेयर द्वारा  जिसका नाम  Audacity software का उपयोग करके बनाया जा सकता है। आप इससे अपने मोबाइल द्वारा भी बना सकते है जिसका खर्च भी नहीं आता है।

Podcast के प्रकार

Audio Podcasts 

बहुत से लोग podcasts को audio के साथ जोड़ते हैं चाहे podcast में ऑडियो न हो। Audio मुख्य तीन कारणों से podcasting का सबसे ज्यादा लोकप्रिय रूप है।

  1. ऑडियो बनाने के लिए कोई ऑडियो skills और camera ,lighting ,video editing software की आवश्यकता नहीं है।
  2. ऑडियो files अधिक portable है इसको consume करना आसान  है।
  3. इसके अलावा, वीडियो की मेजबानी की लागत Hosting Podcasters के लिए prohibitive है।

 Video Podcasts

Video podcasts भी अब ऑडियो पॉडकास्ट से अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं। क्यूंकि कई podcast networks जैसे TWEETER  अपने शो के audio और video दोनों versions में बना रहे है । Web Series को  कभी-कभी video podcasts के रूप में प्रस्तुत किए जाता  हैं।

Enhanced Podcasts

Enhanced Podcasts एक अलग प्रकार का पॉडकास्ट हैं जिनके chapter marks हैं और यह audio के साथ-साथ images, artwork और hyperlinks प्रदर्शित करती है। यह केवल iOS devices  में ही चलती है । वे एक प्रस्तुति की तरह अधिक podcast बनाते हैं। Garage Band ने अपने न्यू अपडेट में enhanced podcasts के निर्माण के लिए अपने समर्थन को हटा दिया।

Podcast Novels

Podcast novel को एक serialized audiobook  या podcast audiobook के रूप में भी जाना जाता है। यह एक podcast के साथ एक audiobook को जोड़ता है और novel को RSS Feed के माध्यम से एपिसोड में वितरित किया जाता है।

PDF / ePub Podcasts

इसमें RSS Feed के द्वारा कोई भी media file वितरित की जाती है इसे एक podcast कहते है। आप एक podcast publish करते है जो PDFs या ePub दस्तावेजों को वितरित करता है। लेकिन आपको एक बात बता दू की अभी PDF और ePub podcasts हैं लेकिन इसका अभी podcasting में इतना उपयोग नहीं हुआ है।

Podcast कैसे शुरू करें? (How to start Podcasting)

आपको Podcast start करने के लिए बस कुछ ही steps को follow करना होगा। ये steps निचे दिए गए है जिनके दवारा आप अपना खुद का podcast बना सकते है।

  1. आपको सबसे पहले एक concept बनाना होगा जिसमे आपको topic, name, format और episode के लिए length क्या रखनी है एक दम clear होना चाहिए।
  2. आपने artwork को डिजाइन करे और आपने podcast के brand के लिए एक short description लिखे।
  3. अपनी ऑडियो को record करे और edit करे (जैसे .MP3s)।इसके लिए आपके पास एक सबसे पहले microphone होना चाहिए।
  4. आपको host करने के लिए place ढूंढ़नी होगी जहा से आप अपने podcast की hosting कर सके जैसे (Libsyn or Podbean).  
  5. इन Audio फ़ाइलों को “RSS फ़ीड” कहा जाता है। इन files को iTunes के माध्यम से वितरित किए या डाउनलोड और किसी डिवाइस पर ऑनलाइन stream किया जा सकें।

 Podcasting Devices और Software

what is podcasting ,how to start podcast
what is podcasting

आपको podcasting के लिए कुछ devices और software की जरूरत पड़ेगी। यहाँ पॉडकास्ट रिकॉर्ड करने के लिए सबसे बुनियादी सेटअप है । इसके बिना आप एक अच्छी podcast रिकॉर्ड नहीं कर सकते।

  • Microphone
  • Audio recording software
  • Call recording software
  • Equipment to improve quality (not required)

एक Podcast और एक Audio Files के बीच अंतर क्या है?

इस सवाल का जवाब सबसे जटिल पहलू – Podcasting क्या है ? इसमें बहुत से लोग भ्रमित हो जाते है की audio file और विकसित podcast के बीच अंतर होता है।

इसको अगर हम technically define करे दोनों audio files और podcast episode एक समान है। आप जब भी पॉडकास्ट डाउनलोड करने के लिए साइट पर जाते है और फाइल को डाउनलोड करते है तो आपके मन में ये ख्याल आता है की हम एक  सिर्फ ऑडियो फाइल डाउनलोड कर रहे है। लेकिन आपको अंतर जब देखने को मिलता है जब आप इसकी ऑडियो files की सीरीज को subscribe के लिए विकल्प जोड़ते हैं।

ऐसे में आप लोगो को audio recordings की सीरीज की subscriber बनाने के लिए Podcast hosting service का उपयोग करते हैं, तो ऐसी ऑडियो फाइल्स पूरी तरह से काम करने वाले podcast में बदल जाती है ! इन audio files को subscribe करने के बाद इन्हे पॉडकास्ट भी कह सकते हैं।

एक लोकप्रिय Podcast का उदाहरण क्या है?

आज कल radio stations अपने शो को podcasts में कैसे बदल रहे हैं क्यूंकि इसके बढ़ते चलन और सुनने में आसान के चलते ऐसा कर रहे है। ये बात अब कहना ठीक है की अब podcasts रेडियो से आगे निकल गया है।

इसको सबसे पहले BBC Radio 4 ने एक रेडियो शो चलाया है। इस शो का नाम “More or Less: Behind the Stats’’था। यह शो हर हफ्ते एक ही वक़्त पर आता है। इसको सुनना आसान बनाने के लिए, BBC Radio 4 ने इसके हर एपिसोड को “More or Less Podcast’ के हिस्से के रूप में प्रकाशित किया।  प्रत्येक पॉडकास्ट एपिसोड रेडियो एपिसोड की रिकॉर्डिंग है। और यह सभी एक Podcast series में यवस्थित हैं।

अगर आपको रेडियो शो पसदं है तो podcast को subscribe करके इसको अपने मनचाह समय पर सुन सकते है। इसके लिए आपको शो के आने का wait नहीं करना होगा।

अपने Podcast के लिए विषय चुनने के तरीके

आप podcast शुरू कर चुके है या करना चाहते है तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए। आपके पास विषयों को विकसित करने में सक्षम नहीं होते हैं तो आप ऐसे में आपको बहुत हानि उठानी पड़ेगी। आपके listeners अच्छे विषय को लेकर आपसे पॉडकास्ट से जुड़ना चाहते है। आपके podcast को जानकारीपूर्ण और रोचक बनाए रखने के लिए नए विषयों के साथ आने में सक्षम होना चाहिए।

1.Use Your Passion For Choosing Your Topics

आपको अपने काम के प्रति एक passion दिखाना चाहिए। यदि आप जिसका podcast करने जा रहे हो उसकी वास्तव में सभी जानकारी है तभी आप उसको बता पायंगे तो आपको सुनने के लिए tuning करने वाले लोग बहुत होंगे। यह बात आपकी आवाज में एक जुनून के रूप में दिखनी चाहिए।

20-30 मिनट (या अधिक) किसी ऐसे व्यक्ति के लिए सुनना जिसकी आवाज में एक जुनून है। अपने विषय के तरीके के बारे में भावुक है। यदि वयक्ति किसी को कितनी भी जानकारी प्रदान कर रहा है, लेकिन वास्तव में विषय में कोई दिलचस्पी नहीं है तो ऐसे लोग उबाऊ होंगे – भले ही वहाँ बहुत सारी मान्य जानकारी प्रदान की जाएगी।तो अपने हर Podcast में जुनून के बारे में बात करने का तरीका खोजे ।

2. Use Your Listener Feedback From Your Prior Episodes

यदि आपको listeners द्वारा कुछ प्रश्नों के साथ Emails या Comments मिली हैं तो उन प्रश्नों को अपने future के podcasts में उपयोग करे।आप उनके सवालों से एक नए topic को उत्पन करे।

ऐसे नहीं की हमेशा आपको अच्छे ही comments ही मिले आपको। आप ऐसे comments का भी उपयोग कर सकते है जो नकारात्मक मिलते। आप दूसरे पक्ष का viewpoint भी समझ सकते है। आप इसमें अपने listener से संवाद कर सकते है। आपको उनकी हर बात का feedback तुरंत देना के लिए त्यार रहना चाहिए।

3. Stick With Your Niche

आपने podcast सुरु किया है तो कोई न कोई ideas लेकर ही किया होगा। आपको हमेशा अपने niche के दायरे में रह कर podcast बनाये। अगर आप अपने niche पर लगातार काम करंगे तो आप उस विषय पर expert हो जायँगे।

यदि आप यह सोचते है की मैं सभी चीजों में experts बन जाऊ तो ऐसे में आप अपने main niche को खो देंगे। हमेशा अपने passion के साथ रहे कर अपने एक niche पर लगतार काम करे। ऐसा करने में आपको loyal listeners मिलने के chance बढ़ जाते है।

4. Talk About Current Niche

आपके पास एक podcast हो सकता है जो आपके niche से पर आधारित है। यहां तक ​​कि आप इतिहास पर भी चर्चा करते है। लेकिन यदि आपका podcast  “इतिहास” के बारे में है – इसका मतलब यह नहीं है कि वर्तमान घटनाओं का आपके podcast  inventory में कोई स्थान नहीं है!

अपने विषयों को चुनने में मदद करने के लिए आप सोशल मीडिया के “trending Topics ” का उपयोग करें।

5. Offer Tips and Advice

हमेशा अपने listeners को सुझाव और सलाह देने से डरे नहीं । यदि आप किसी एक topic में expert है तो ऐसे में एक अच्छे expertise होने का दायित्व निभाए। उनकी मदद करे जो आपके podcast से जुड़ कर कोई सुझाव मांग रहे है।

Podcast सुनने वालो में कुछ लोग ऐसे भी होते है जो सिर्फ अपनी समस्या का समधान पाने के लिए podcast audio files डाउनलोड करते है। ऐसे में आपको उनके उत्तर ढूंढने के लिए आगे रहते है तो उन्हें आपसे relative value मिलने की उम्मीद बढ़ जाती है। जब आप उनके सवालों के जवाब देते है तो आपको एक अच्छे listener मिल जाते है।

जो लोग entertained  प्रपात करते है तो उन्हें फिर से सुनने के लिए आपके podcast की subscribe करना अच्छा लगता है ।यह एक retail sales की तरह है जब एक नए ग्राहक को खोजने की तुलना में current customer (listener) जोड़े रखना बहुत आसा

what is podcasting

कुछ Podcasting Mistakes से बचने के लिए या उन्हें कैसे ठीक करें ?

1. Don’t get long-winded!

बहुत सारे लोकप्रिय podcast है जो तीन या चार घंटे (या अधिक) चलते हैं। उनका इतनी देर का बनाना इसलिए जारी रहता है क्यूंकि उनके पास बहुत दर्शक है। और वह ऐसे ही topic चुनते है जिससे उनके listner उनसे इतनी देर भी जुड़े रहे। लेकिन आप के ऐसे वफादार दर्शक नहीं है।

आप इस filed में नए हो इसलिए आपको छोटा episode बनने की जरूरत है। लेकिन यह भी जरूरी नहीं की अगर छोटे है तो लोग सुनेगे ही। क्योंकि यह बहुत छोटा है तो ऐसे में कुछ लोग जिनके पास टाइम बचता है तो वह एक बार ऐसे podcast को सुन लिया करते है।

आप छोटे छोटे podcast बनाये और धीरे धीरे listeners की एक सूचि तैयार करे। जब आपके अच्छे खासे subscriber हो जाये इसके बाद आप अपने podcast की timing बढ़ा सकते है।

2. Know What You Are Talking About

अगर आपके listeners को आप यह साबित नहीं कर पाते के आप बुद्धिमान नहीं है तो इसके पीछे आपकी पर्याप्त रूप से तैयारी न कर पाना है। आप हमेशा ऐसे व्यक्ति से चर्चा करने के लिए शो पर लाना चाहिए, जिससे आप पूरी तरह से परिचित हैं।

आपको interview लेने से पहले अपनी पूरी तयारी करनी होगी। आपको guest को एक question की लिस्ट बना कर दे देनी है जिसमे आपको शो में सवाल पूछने है। आपको हर topic पर research करनी होगी। हर टॉपिक में तीन सवाल को guest से पूछने के लिए आपको तयारी रखनी होगी।

Benefits of Making Podcasts

यदि आप भी Podcast बनने की सोच रहे है। लेकिन आपके मन में कोई डाउट की वजह से इसको करने में असंजश में तो इसके कुछ मुख्य benefits पर गौर करिये। इसमें आप अपने बिज़नेस को आगे बढ़ने से लेकर , podcast से earn money online भी कमा सकते है।

Podcast अब बहुत लोकप्रिय होता जा रहा है क्यूंकि अब लोग इसको सुनने में interest रखने लगे है। अब आगे आने वाले वक़्त में ऐसा होने वाला है की दर्शक आपको सुनने के लिए त्यार बैठे है। पॉडकास्ट बनाने के लिए इन कारणों में से कुछ पर विचार करें।

It Can Give You a Break From Writing Blog Content

अगर आपके पास एक वेबसाइट या ब्लॉग है और अच्छे content है। तो ऐसे में आपकी वेबसाइट पर traffic भी बहुत होगा इससे आप अपने products और services की विज्ञापन आरम से कर सकते है। अच्छे content से आप अपने पाठकों के साथ संवाद करने में भी मदद मिल सकती है।

Read AlsoHow to Start A Blog in 2020 (Hindi Me)

लेकिन एक बात का ध्यान रहे आपको हमेशा fresh content का ही उपयोग करना चाहिए।

यदि आप keyboard से लिखते लिखते थक गए है तो और ब्लॉग कंटेंट भी लिखने में जल्दी दिखते है तो ऐसे में कही न कही आप कंटेंट की वैल्यू को काम कर देते है। ऐसे में आपको वही जानकारी किसी को microphone से देनी हो तो यह काम आपको आसान होगा। Podcast ऐसे वक़्त बहुत काम अत है किसी से बात करके आप अपनी बात को मनवाना आसान हो जाता है। पॉडकास्ट में आप अपने पैसे की बचत भी करते है।

Podcasts Work For People Who Are Camera-Shy

इसमें ऐसे लोगो सबसे ज्यादा better feel करते है जो लोग कमरे के सामने आने से शर्म महसूस करते है। बहुत लोग ब्लॉग का उपयोग करके अपने product और services की advertisement करते है। क्यूंकि वह कैमरे के आगे आने से शर्म करते है और background से ही अपने काम को अंजाम करते है। podcast  ऐसे ही लोगो के लिए एक संजीवनी से कम नहीं। इसमें आपको बस एक audio file बनानी है न कोई camera न lighting का झंझट।

Podcasts Are Easy to Consume

पॉडकास्ट एक audio files होती है जिससे consume करना आसान होता है। listeners podcast को download करके कही भी अपने मोबाइल फ़ोन में सुन्न सकते है। आज सबसे ज्यादा लोगो मोबाइल का उसे करने लगे है ऐसे में पॉडकास्ट में उनकी दिलचस्पी भी काम नहीं होती। इसमें listeners इन्हे कही भी बैठ कर चाहे world में कही भी रहता हो सुन सकता है। इसमें एक सबसे बड़ा फायदा ये भी है की अगर आपके podcast को सुनने वाले को पसंद आजाता है तो वह इससे अपनी family ,friends ,और others social media में भी शेयर करता है। जिससे आपकी podcast की फ्री में advertisements होने लगती है।

You Can Use Your Podcasts for Advertising Purposes

आप इसमें आपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की advertisement करके पैसे भी कमा सकते है। आज बहुत से digital marketers podcast से affiliate marketing कर अच्छी खासी कमाई कर रहे है। वह अपने podcast में अपनी affiliate links को शेयर करके अपने audience को sale करती है।

Conclusion

में उम्मीद करता हु की जो लोग Podcasting क्या है? इसका जवाब हिंदी में ढूंढ रहे थे मेरे इस पोस्ट से समझ आगया होगा। मैंने इसमें podcast से जुड़े सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोसिस की है। इस पोस्ट में आपको Podcast के प्रकार,Podcast कैसे शुरू करें? (How to start Podcasting),Podcasting Devices और Software,Benefits of Making Podcasts आदि सवालों के जवाब मिल जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here