WordPress Tips and Tricks for Beginners in Hindi

1
157
wordpress tips and tricks in hindi

यदि आप business का अच्छे से growth कर दुनिया में competitive बने रहना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक Business website का प्रबंधन करना होगा । professional sites के निर्माण के लिए, WordPress सबसे अच्छा platforms में से एक है। यह content management platform बहुत उपयोगी सुविधाओं के साथ बनाया गया है। यदि आप एक beginner  हैं, तो आप अपनी वेबसाइट को मिनटों में सेट कर सकते हैं। नीचे WordPress users के लिए professionals के कुछ tips और tricks दिए गए हैं।

आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल में रैंक करवाना है तो निचे दिए हुए Tips और Tricks को follow करे। यह आपकी wordpress वेबसाइट में SEO करने में बहुत help करंगे। आज वेबसाइट में competition बहुत बढ़ गया है जिससे new blogger और  Beginners आसानी से अपनी वेबसाइट को rank नहीं करवा पाते इसलिए हम यह important article अपनी हिंदी language में publish किया है।

WordPress Tips and Tricks

Yoast SEO Plug-in का प्रयोग करें

Yoast SEO, जैसा कि नाम से ही पता चलता है, SEO के लिए एक ideal plugin है। इस tools के साथ, आप search engine optimization के लिए अपने web page और posts का analyze कर सकते हैं। Yoast SEO plugin आपकी content को कई तत्वों check करता है की वह seo के अनुरूप है के नहीं  जैसे कि keyword density,Alt Text Images , length of sentence और meta description । तो, इस WordPress tools का उपयोग करना एक अच्छा विचार है।

Advantages of Yoast SEO Plug-in

  • You can use multiple focus keywords : आपको इसमें multiple keypharse और keywords focus करने का option मिल जायँगे। आप इसमें अपने maximum  keywords से अपने पोस्ट का अच्छे से On -Page SEO कर पाते हो।
  • Orphaned content – Orphaned content इसका मलतब है आपकी वह पोस्ट जिसमे कोई other पोस्ट का External link add नहीं है। उससे Yoast SEO Plugin बताता देता है। 
  • Internal linking – Yoast SEO Plugin आपको एक पोस्ट के लिए relevant internal link suggestion box में show करता है। जिससे एक पोस्ट को SEO Friendly बनाने में मदद मिलती है। 

Compress Your Images

Big size images का उपयोग करना एक अच्छा विचार नहीं है। वे आपके web pages को load करने में अधिक समय लेंगे। इसलिए, यह बेहतर है कि आप अपनी site पर upload करने से पहले images को compress करें। इस प्रक्रिया को speed देने के लिए, आप एक और महान plugin का उपयोग कर सकते हैं जिसे Smush कहा जाता है। जैसे ही आप उन्हें upload करेंगे, यह tools automatically images को compress कर देगा। इससे आपकी वेबसाइट की loading speed अच्छी होगी और आपकी वेबसाइट google में rank होने में मदद मिलेगी।

Use mobile friendly themes

आज 70 % internet users mobile में internet surf करते है। यदि आप WordPress का सबसे अधिक लाभ उठाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी site mobile devices के लिए अनुकूलित है। दूसरे शब्दों में, आपकी site को सभी प्रकार के devices जैसे Mobile Phone, Tablet ,Laptop और Desktop computer पर ठीक से open होनी चाहिए।इससे बहुत ज्यादा chance बढ़ जाता है की लोगो आपकी वेबसाइट को ज्यादा पसंद करंगे।

Check Your Website is Mobile Friendly Percentage is Here

अधिकांश developers और designers के अनुसार, आज की वेबसाइटों को mobile के अनुकूल होना चाहिए क्योंकि 10 में से 6 उपयोगकर्ता अपने mobile devices पर web browse करते हैं।

Choose Best Hosting Service Provider

एक अच्छी hosting company की तलाश में अपना समय ले लो। हालांकि यह एक cheaper hosting provider चुनने के लिए लुभावना लगता है, यह आपके लिए सड़क की समस्या पैदा कर सकता है। cheap servers बहुत सारी sites को host करते हैं, जिससे load समय बहुत slow हो जाता है। इसलिए, विश्वसनीय और उचित मूल्य वाले hosting packages के साथ काम करना बेहतर है।

अब तो internet पर बहुत से hosting services provider है जो आपको आपके बजट के हिसाब से मिल जायँगे। अगर हमरी बात की जाये तो में आपको Hostinger की hosting लेने का suggestion दूंगा क्यूंकि ये में use करता हु और यह बहुत कम बजट में अच्छा service provider है।

Create Internal Link

किसी भी वेबसाइट को आप google में देखो जो top पर rank कर रही है उसके एक पोस्ट में जाकर देखना उसकी internal linking केसी है। क्यूंकि internal linking एक अन्य महत्वपूर्ण SEO technique आपकी साइट के pages को एक दूसरे के साथ जोड़ना है। बेहतर ranking के लिए अपने web page को Internal Link करने की यह एक बेहतरीन technique है। relevant pages के लिए अपने link सुनिश्चित करें।

Backup your site regularly

Security किसी भी वेबसाइट का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। दुर्भाग्य से, यह सबसे अनदेखी पहलुओं में से एक है। जहां तक सुरक्षा का सवाल है, सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से अपनी website का Backup लेते हैं।

आपको केवल monthly basis पर backup pluging चलाने की आवश्यकता है। आपके budget और preferences के आधार पर, आप backups plugin का एक free या paid version चुन सकते हैं। यदि आप अधिक सुविधाओं का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से एक premium plugin में invest करने की आवश्यकता है।

संक्षेप में, यदि आप कुछ बेहतरीन wordpress tips और tricks search रहे हैं, तो आप इस लेख में दिए गए post देख सकते हैं। ये tips आपकी wordpress website या blog से सबसे ज्यादा मदद करेंगे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here